Home » बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा | गंजेपन का होम्योपैथिक इलाज | Baal Jhadna Kaise Roke

बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा | गंजेपन का होम्योपैथिक इलाज | Baal Jhadna Kaise Roke

  • Health

दोस्तों अगर आप भी बाल झड़ने से परेशान हैं और बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा ढूंढ रहे हैं और इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कैसे अपने बालों को झड़ने से रोके और कुछ असरदार होम्योपैथिक दवाएं जो कि बाल झड़ना रोकने (baal jhadna rokne) में आपकी मदद कर सकती हैं.

गंजेपन का होम्योपैथिक इलाज
बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा

बाल का झड़ना कुछ लोगों में कम उम्र से ही शुरू हो जाता है, वही कुछ में यह 30-35 साल के बाद शुरू होता है. वैसे तो बालों का झड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है पर जब हम कम उम्र में होने लगता है तो बहुत परेशानी होती है.

अगर आप कई सारी अंग्रेजी दवाएं कर कर के परेशान हो चुके हैं तो एक बार गंजेपन का होम्योपैथिक इलाज को भी आजमा सकते हैं. ऐसा देखा गया है बहुत से लोगों में बालों को झड़ने से रोकने के लिए होम्योपैथिक दवा काफी कारगर साबित हुई है.

बाल झड़ने के कारण

वैसे तो बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं कई बार बाल झड़ने की क्रिया सिर्फ कुछ दिनों के लिए यानी कि Temporary होती है और कई बार Permanent बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं.

बाल झड़ने के मुख्य कारणों में सबसे पहला तो उम्र बढ़ना है. और भी कई कारण है जिससे कि हमारे शरीर की ओर सर के बाल झड़ सकते हैं जैसे कि अगर यह हमारे पापा दादा में भी था तो उससे भी हमारे में यह असर आ सकता है.

कुछ मेडिकल कंडीशन की वजह से भी हमारे बाल झड़ सकते हैं जैसे कि अगर आपके हैं सर की त्वचा बहुत रुकी और सुखी है और उसमें रूसी यानी कि डैंड्रफ की मात्रा बढ़ गई है तो उससे हमारे बालों की जड़ों में कमजोरी आ जाती है और इससे धीरे-धीरे बाल झड़ना शुरू हो जाता है

बाल झड़ने का तेल
बाल झड़ने का तेल

कई मेडिकल रिसर्च में यह भी पाया गया है बहुत ज्यादा परेशान रहने से और ब्लड प्रेशर बढ़ने से भी बाल झड़ने लगते हैं.

आजकल के युवाओं की बदलती लाइफस्टाइल जैसे कि बालों को स्टाइल करना, उसमें जेल लगाना, बालों को रंग करना और अनेकों मेकअप प्रोडक्ट्स का यूज करना भी बाल झड़ने के कारणों में से एक है.

बाल झड़ने से रोकने के लिए टिप्स – Baal Jhadna Rokne ke Upay

अगर आपको अपने बालों को झड़ने से रोकना है तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अपना शैंपू बार-बार ना बदलें और हफ्ते में कुछ ही बार शैंपू लगाएं ना कि हर दिन अपने बालों को शैंपू से धोएं।
बालों को शैंपू से धोने से पहले पिछली रात को अपने बालों में तेल से अच्छे से मालिश करें।

बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा

दोस्तों अगर आप भी बाल झड़ने का तेल या होम्योपैथिक दवा के बारे में जानना चाहते हैं तो आगे पढ़ें। मार्किट में सिर के बाल झड़ने की दवा तो आपको कई मिल जाएँगी परन्तु हर इंसान पर अलग अलग होम्योपैथिक दवा काम करती है। हमने आगे सिर के बाल झड़ने की कुछ होम्योपैथिक दवा के बारे में बताया है जो बाल झड़ना रोकने में काफी असरदार हैं।

Wheezal Arnica हेयर एन स्कैल्प ट्रीटमेंट

बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा

बाल झड़ने का होम्योपैथिक तेल

  • यह होम्योपैथिक तेल बालों के विकास को बढ़ाता है
  • डैंड्रफ से सुरक्षा के लिए बालों और स्कैल्प को नमी प्रदान करता है
  • बाल झड़ने की प्रक्रिया रोकने में कारगर

Arnica हेयर आयल बालों का झड़ना रोकने (baal jhadna rokne) में बहुत कारगर साबित होता है। अगर आपके बाल पतले हो रहे हैं तो इस तेल से रात को सोने से पहले रोज़ मालिश करें। बाल झड़ने के इस तेल से बालों का सफ़ेद होना (Grey Hair) भी काफी हद तक काम होता है।

Wheezal हेयर आयल

बाल बढ़ने वाला तेल का नाम

बाल बढ़ने वाला होम्योपैथिक तेल का नाम

  • बालों को मजबूत करता है
  • बालों को सॉफ्ट और सिल्की करता है
  • बाल झड़ना रोकता है
  • रूसी और समय से पहले बालों को सफेद होने से बचाता है

Wheezal पिछले कई दशकों से बालों के treatment और रख रखाव से जुड़े उत्पाद बनता आ रहा है। अगर आप सफ़ेद बालों से परेशान है तो कोई केमिकल युक्त रंग लगाने के बजाये बाल काले करने का आयलWheezal हेयर आयल लगाइये। इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है।

बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा – और भी कारगर होम्योपैथिक उपचार

1. PHOSPHORUS – फॉस्फोरस

गुच्छों में बालों का झड़ने में PHOSPHORUS दवाई बहुत लाभदायक होती है।

अगर आपके बाल सूखे और भूरे हो जाते हैं तो उसके परिणामस्वरूप शीर्ष, मुकुट क्षेत्र और माथे से बाल झड़ने लगते हैं। यह पानी के परिवर्तन, जलवायु परिवर्तन और यहां तक ​​कि रूसी के कारण बालों के झड़ने के उपचार के लिए भी प्रभावी है।

2. LYCOPODIUM – लाइकोपोडियम

लाइकोपोडियम प्रसव के बाद बालों का झड़ना रोकने के लिए, menopause के बाद, या ovarian dysfunction रोग के कारण बालों के झड़ने के इलाज के लिए प्रभावी है।

यह तब भी दिया जाता है जब बालों के झड़ना सर के पीछे और साइड से शुरू होता है।

अगर आपकी बाल झड़ने की रफ़्तार तेज़ होती जा रही है तब एक अच्छे होम्योपैथिक डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। हर इंसान के अंदर बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जिनका उपचार भी उसी प्रकार करना होता है।

यह भी पढ़ें: नये बाल उगाने के उपाय बाल उगाने की होम्योपैथिक दवा | Baal Ugane ki Homeopathic Dawa Hindi

FAQ – बाल झड़ने के होम्योपैथिक उपाय व दवाई

2 मिनट में बाल लंबे करने का तरीका क्या है?

कोई भी चार तुरंत काम नहीं करता अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप 2 मिनट में बाल लंबे कर सकते हैं या तो यह काम सिर्फ एक Wig के जरिए हो सकता है अगर आपको अपने असली बालों को घना, काला, लम्बा और मजबूत करना है तो उसके लिए आपको समय देना पड़ेगा।

पुरुषों में बाल झड़ने के कारण क्या हैं ?

वैसे तो बाल झड़ना पुरुष और महिलाओं दोनों में होता है पर अधिकतर यह देखा गया है कि पुरूषों में बाल झड़ने की शिकायत ज्यादा होती है. पुरुषों में बाल झड़ने के मुख्य कारण हैं अत्यधिक शैंपू का यूज करना, सिगरेट व तंबाकू का सेवन करना, अपने शरीर को बहुत ज्यादा स्ट्रेस देना, हेयर स्टाइल करने के उत्पाद का जरूरत से ज्यादा यूज करना, बालों में जेल लगाना आदि.

5/5 - (9 votes)