Home » गिलोय के स्वास्थ्य लाभ – Buy Giloy Tablets in India 2021

गिलोय के स्वास्थ्य लाभ – Buy Giloy Tablets in India 2021

गिलोय और इसके स्वास्थ्य लाभ!

गिलोय को वैज्ञानिक रूप से हिंदी में टीनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया या गुडूची के नाम से जाना जाता है। गिलोय के तने को इसकी उच्च पोषण सामग्री और इसमें पाए जाने वाले एल्कलॉइड्स के कारण अत्यधिक प्रभावी माना जाता है, लेकिन जड़ और पत्तियों का भी उपयोग किया जा सकता है।

Giloy benefits hindi

Giloy, गिलोय का सेवन कैसे करें?

आयुर्वेद के अनुसार, गिलोय का सेवन या तो चूर्ण के रूप में किया जा सकता है या कढ़ा (काढ़ा) या रस के रूप में भी किया जा सकता है। आजकल यह कैप्सूल और रेडीमेड पाउडर में भी उपलब्ध है।

गिलोय का रस कैसे तैयार करें?

गिलोय का रस तैयार करने के लिए, आपको पौधे की कुछ साफ, कटी हुई शाखाओं की आवश्यकता होती है। इन कटी हुई शाखाओं को बारीक, हरे तरल पेस्ट में एक कप पानी के साथ मिश्रित करें। अब गिलोय का रस बनाने के लिए इस हरे पेस्ट को छलनी से छान लें।

Health Benefits of Giloy गिलोय के स्वास्थ्य लाभ

1. Fever, ज्वर के लिए गिलोय

आयुर्वेद में, दो कारकों में बुखार होता है – अमा (अनुचित पाचन के कारण शरीर में विषाक्त रहता है) और दूसरा कुछ विदेशी कणों के कारण होता है। गिलोय जीर्ण, आवर्तक बुखार में आश्चर्यजनक रूप से कार्य करता है। यह एक विरोधी भड़काऊ, एंटीपीयरेटिक जड़ी बूटी है जो संक्रमण से लड़ने के लिए आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है और जल्दी ठीक होने में भी मदद करता है। गिलोय में ज्वरघ्न (ज्वरनाशक) गुण होता है जो बुखार को कम करता है।

2. Dengue fever डेंगू बुखार के लिए गिलोय

गिलोय एक ज्वरनाशक जड़ी बूटी है। यह डेंगू बुखार में प्लेटलेट काउंट में सुधार करता है और जटिलताओं की संभावना को कम करता है। गिलोय के नियमित सेवन से डेंगू के दौरान प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद मिलती है और तेजी से रिकवरी के लिए भी। बेहतर परिणामों के लिए गिलोय के रस को तुलसी के कुछ पत्तों के साथ उबालें और प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए पिएं।

3. Giloy for Corona-virus infection, कोरोना-वायरस संक्रमण के लिए गिलोय

यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटी एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है जो मुक्त कणों को बेअसर करता है और सूजन को रोकता है। इसके अलावा, यह रक्त को शुद्ध करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और बैक्टीरिया और वायरस के खिलाफ प्रभावी ढंग से लड़ता है। गिलोय के रस का सेवन आपको बुखार से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है, जो COVID-19 के लक्षणों में से एक है। इसके विरोधी भड़काऊ गुण सांस की समस्याओं जैसे खांसी, ठंड और सांस लेने की समस्याओं से निपटने में मदद करते हैं। ये उपन्यास कोरोनावायरस संक्रमण के प्रमुख संकेत भी हैं।

4. गिलोय आपको मधुमेह का प्रबंधन करने में मदद कर सकती है,Giloy can help you manage diabetes

गिलोय में ऐसे गुण होते हैं जो आपके शरीर के रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करके मधुमेह का प्रबंधन करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसकी संरचना में फाइटोकेमिकल्स की विविधता शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके और प्राकृतिक इंसुलिन स्राव को बढ़ाकर काम करती है। जर्नल साइंस ऑफ साइंस के जर्नल में प्रकाशित 2010 के एक शोध पत्र में यह भी कहा गया है कि गिलोय या टिनोसोपर जिगर में मधुमेह प्रेरित ऑक्सीडेटिव तनाव को काफी उलट देता है।

5. Giloy shall help us fight off respiratory issues, गिलोय हमें श्वसन संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद करेगा

इस अमर जड़ीबूटी में पाई जाने वाली अभूतपूर्व विरोधी भड़काऊ शक्तियां किसी भी सामान्य श्वसन मुद्दों जैसे कि लगातार खांसी, सर्दी, टॉन्सिलिटिस से लड़ने में मदद कर सकती हैं।

पीस्की ठंड और खांसी के अलावा, यह दमा के रोगियों को भी राहत दे सकता है। जबकि सीने में जकड़न, सांस की तकलीफ, खाँसी और घरघराहट जैसे लक्षण अस्थमा-गिलोय का इलाज करना मुश्किल बनाते हैं, इन लक्षणों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।

Giloy Ghanvati Tablets

गिलोय के रस के क्या फायदे हैं?

  • विटामिन सी से समृद्ध आंवला सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को तेज करता है, जो बैक्टीरिया और वायरस जैसे एंटीजन से लड़ने में मदद करता है। आंवला और गिलोय दोनों ही प्रसिद्ध प्रतिरक्षा बढ़ाने वाली जड़ी-बूटियाँ हैं।
  • आंवला में फाइबर सामग्री गैस्ट्रिक सूजन जैसे पाचन से संबंधित मुद्दों को दूर करने में मदद करती है।
  • आंवला और गिलोय – दोनों कुशल डिटॉक्सिफायर्स के रूप में कार्य करते हैं और पुराने बुखार और अन्य संक्रमण जैसे मुद्दों से लड़ने में भी मदद करते हैं।
  • दोनों जड़ी बूटी एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं और इस प्रकार, दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
Giloy Neem Juice

आशा करते हैं आपको इस आर्टिकल के ज़रिये Giloy गिलोय के स्वास्थ्य लाभ का ज्ञान हुआ होगा। और Articles यहाँ पढ़ें https://hindi.topdealsguide.in/

5/5 - (2 votes)